Instagram Reels का क्रेज़ आजकल के समय काफी बढ़ गया है। बहुत से लोग विभिन्न ब्रांड कोलैबोरेशन के जरिए इंस्टाग्राम से हर महीने की लाखों की कमाई करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Meta कंपनी भी Influencers को Instagram Reels के लिए Exclusive Content तैयार करने की तगड़ी रकम पेश कर रही है? नही! हम आपको बता दें Meta कंपनी TikTok Users का ध्यान खीचने के लिए ये बड़ा कदम उठा रही है। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला?
TikTok के Influencers क्यो बनाएंगे Instagram Reels?
दरअसल Meta कंपनी ने तब उठाया जब अमेरिका में TikTok के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बढ़ने की खबर सामने आई। Meta कंपनी इस मौके का पूरा इस्तेमाल करना चाहती है। इस वजह से वो TikTok यूजर्स के लिए हर महीने लाखों कमाने का मौका लेकर आई है। आज के समय में अमेरिका में 170 मिलियन यूजर्स TikTok का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन ऐसा सुना जा रहा है कि आने वाले समय में TikTok को अमेरिका में भी Ban किया जा सकता है।
ऐसे में Facebook और Instagram की पैरेंट कंपनी Meta, टिकटोक यूजर्स के लिए ये डील लाई है कि अगर वो Instagram Reels के लिए Exclusive Content बनाते हैं तो उन्हे हर महीने $5000( लगभग 4.50 लाख रुपये) मिल सकते हैं।
America के Tik Tok Users क्यो बनाएं Instagram Reels?
हाल ही में अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश सुनाया कि ByteDance जो कि टिकटोक की पैरंट कंपनी है, ये टिकटोक को बेच दे या फिर इसे अमेरिका में बंद कर दे। सरकार की तरफ से ये बताया गया कि चीन की स्वामित्व वाला प्लेटफार्म है TikTok इसलिए इससे पर्सनल डाटा की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। अमेरिका में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनकी आजीविका का साधन है टिकटोक इसलिए उनकी Earnings में कोई बाधा ना आए इस वजह से Meta उन्हें ये ऑफर दे रहा है।
TikTok Users जुड़ सकते हैं Meta के ब्रेक थ्रू प्रोग्राम से
मेटा की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए नियम और शर्तों का पालन करके सोशल मीडिया क्रिएटर “ब्रेक थ्रू प्रोग्राम” से जुड़ सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है Meta भी अपने प्लेटफार्म को टिकटोक जैसा बनाने का प्रयास कर रही है। कंपनी की तरफ से बिना किसी पूर्व नोटिफिकेशन के इंस्टाग्राम प्रोफाइल की Posts और Videos को स्क्वायर की जगह रैक्टेंगुलर शेप में कर दिया गया है।
बहुत से लोगों का मानना है कि इंस्टाग्राम ने ये चेंजेस टिकटोक के वर्टिकल वीडियो लेआउट से प्रेरित होने के बाद किए हैं। हालांकि ये चेंजेस इंस्टाग्राम यूजर्स को पसंद नहीं आए। इसके लिए इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने Threads पर Post किया कि Users को इस बारे में Notification न भेजना, उनकी गलती थी।
Meta ने ब्रेक थ्रू प्रोग्राम केवल उन क्रिएटर्स के लिए तैयार किया है जो पहली बार इंस्टाग्राम या फेसबुक से जुड़ रहे हैं। ऐसा भी माना जा रहा है कि टिकटोक जैसे प्लेटफार्म से क्रिएटर्स का ध्यान अपनी तरफ खीचने के लिए Meta इस प्रोग्राम को लेकर आया है।
ब्रेक थ्रू प्रोग्राम के रूल्स
ब्रेक थ्रू प्रोग्राम के कुछ रूल्स भी क्रिएटर्स को फॉलो करने होंगे। जैसे कि-
Creators को 20 Facebook Reels और, 10 Instagram Reels Post करनी हैं। ये प्रक्रिया पूरे 90 दिनों तक करना है। Reels ओरिजिनल होनी चाहिए किसी अन्य प्लेटफार्म से Reels को रीपोस्ट नहीं किया जा सकता।
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Meta इतनी अच्छी डील ऑफर कर रहा है लेकिन क्रिएटर्स इससे जुड़ने में हिचकिचा रहे हैं। इसके पीछे कारण है कि Meta की तरफ से शर्त रखी गई है कि इंस्टाग्राम के लिए दूसरे प्लेटफार्म की तुलना में ज्यादा कंटेंट बनाना होगा। बहुत से क्रिएटर्स का कहना है कि प्लेटफार्म पर कंटेंट बैलेंस करना और इंस्टा की शर्तों का पालन करने की वजह से यह डील ज्यादा आकर्षक नहीं है।